Aao Bihar – an initiative of Government of Bihar to attract investors

Bihar State Infrastructure Development Enabling Act, 2006 (Hindi)
March 19, 2007
EOI for Selection of Project Management Consultancy firm for setting up of food processing units across Bihar under DOI
August 30, 2011

Aao Bihar – an initiative of Government of Bihar to attract investors

राज्य में नई औद्योगिक इकाईयों एवं तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में निवेश को बढ़ावा देने के उद्येश्य से तथा भूअर्जन एवं सरकारी जमीन उपलब्ध कराने में हो रही कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना बनाई गई है जिसे “आओ बिहार” का नाम दिया गया है।

इस संबंध में राज्य के निवासियों को सूचित किया जाता है कि यदि कोई व्यक्ति अथवा व्यक्ति समूह दो एकड या उससे अधिक भूमि के स्वामी हैं, तथा अपनी जमीन उद्योग अथवा संस्थान हेतु बेचना चाहतें हैं तो वे अपने जिले के जिलाधिकारी के यहाँ संबंधित जमीन के ब्यौरे के साथ सूचीबद्ध करा सकते हैं। इसके लिए भूधारी को अपनी जमीन का विक्रय मूल्य बताना होगा। विक्रय मूल्य का निर्धारण भूधारी अपने स्वविवेक से करेंगे तथा इस संबंध में उन्हें एक न्दकमतजांपदह देनी होगी कि निबंधन तिथि से लेकर एक निर्धारित अवधि (उदाहरणार्थ छः माह) तक के लिए यह विक्रय दर मान्य होगा। भू-स्वामी निम्नलिखित प्रपत्र में जिला पदाधिकारी के यहाँ आवेदन दे सकेंगे।

१. व्यक्ति/ व्यक्तियों का नाम
२. पूरा पता
३. मोबाईल/ दूरभाष संखया
४. खाता, खेसरा, रकबा, नजरी नक्शा
५. पहुँच पथ का नजरी नक्शा
६. विक्रय का दर

तदोपरांत जिला प्रशासन द्वारा जमीन की मिल्कियत/विवादमुक्त होने आदि की जाँच कर अंतिम रूप से सूचीबद्ध किया जायेगा। प्रथम चरण में इसकी सूचना बियाडा को भेजी जाएगी तथा बियाडा द्वारा इसे वेबसाईट पर अपलोड किया जायेगा।

सूचना अपलोड करने के पश्चात्‌ राज्य सरकार विज्ञापनों के माध्यम से सभी संभावित निवेशकों को सूचित करेगी कि राज्य के विभिन्न जगहों में पंजीकृत एवं विवादमुक्त भूमि विक्रय हेतु उपलब्ध है। यदि वे निवेश करने के इच्छुक हों तो संबंधित भू-धारी से संपर्क कर सकते हैं। यदि वे पंजीकृत जमीनों पर निवेश करते हैं तो औद्योगिक नीति के आलोक में उन्हें स्टाम्प ड्‌यूटी एवं निबंधन शुल्क में १०० प्रतिशत की निर्धारित छूट मिलेगी एवं नीति में जो अन्य लाभ है वह भी मिलेंगे।

इस प्रकार सरकार की भूमिका सम्पर्क सूत्र की होगी ताकि निवेशकों को जमीन क्रय करने में कठिनाई न हो साथ हीं भू-धारी को अपनी इच्छा अनुसार विक्रय मूल्य भी मिले।

उक्त योजना में अपनी भागीदारी दर्ज कर राज्य के विकास में अपना योगदान दें। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए डॉ० गिरीश कुमार, सचिव, बियाडा के मोबाईल सं० ९४३११५४१८२ पर संपर्क किया जा सकता है।

प्रबंध निदेशक
Bihar Industrial Area Development Authority (BIADA)
1st Floor, Udyog Bhawan, East Gandhi Maidan, Patna-800004
Ph./FAX: 0612-2675352, 2675296, 2675991, 2675889
Website: www.biadabihar.in
E-mail: biada@rediffmail.com

http://www.udyogmitrabihar.com/assets/uploads/2012/07/AAO-BIHAR1.pdf

[button_link url=”http://www.udyogmitrabihar.com/assets/uploads/2012/07/AAO-BIHAR1.pdf” style=”large orange”]Download Notification and Application Form[/button_link]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *